Saturday 24 November 2018

ऐसे निपटे रोज़ के तनाव से


दोस्तों हम पूरा दिन ऑफिस में बिताने और काम  के प्रेशर के कारण अक्सर स्ट्रेस (तनाव) होने लगता है! इसका लेवल तब बड़ जाता है जब हम अपने रूटीन को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते है , जिसके चलते कई बार  परसनल लाइफ डिस्टर्ब होती है! इसलिए दोस्तों आप अपने डेली रूटीन में इन छोटे तरीकों को अपनाये और तनाव से मुक्ति पाइये।



मुस्कुराये


दोस्तों हमेशा मुस्कुराते रहे, क्युकी आपकी हंसी ही एकलौती  ऐसी चीज है जो आपके सारे दुःख दूर कर सकती है. इसलिए आप हमेशा हँसते रहे और सबको हँसते रहे इसके लिए आप टिकटोक पर वीडियोस देख सकते है या फिर फनी जोक पढ़ सकते हो।  

नकारात्मक सोच को सदा के लिए बाये बोल दे


ध्यान रखिये जहां नेगेटिविटी होगी , दिल में डर बना रहेगा और वही स्ट्रेस  होगा।   अगर आप नेगेटिव सोच में  भी पॉजिटिव विचारों को बनाये रखेंगे तो भी स्ट्रेस से राहत मिलेगी।


रोज़ सुबह सुबह व्यायाम या मैडिटेशन जरूर करे 

दोस्तों आप व्यायाम  कभी भी कर सकते है लेकिन में आपको सुबह सुबह कर कर सकते है। क्यूंकि मॉर्निंग टाइम में हमारा माइंड बहुत ही फ्रेस होता है और ऐसे टाइम में आप मैडिटेशन या ध्यान अथवा थोड़ा सा व्यायाम करेंगे तो यह आपकी एक हेल्दी लाइफ के लिए बहुत मददगार साबित होगा।


हमेशा अपने मन की सुने

दोस्तों यहां में आपको अपने आप को खुद से कंनेक्ट करने की बात बोल रहा हूँ जिससे आपको अपने मन में चल रहे विचारों के बारे में पता चलेगा और फिर आप उनका अच्छे से निर्णय लेंगे इसलिए अपने मन और ,दिमाग को शांत करने के लिए आपको स्वयं अपने मन की सुनना  पड़ेगा इसके लिए आप रोज मैडिटेशन कर सकते है  


हिन्दीविचार जो बदल दे आपकी ज़िंदगी 

 

0 Comments: