Friday 23 March 2018

जरूर पढ़े- प्रेरक कहानी , जो बदले आपकी ज़िंदगी






नमस्ते दोस्तों

आज मै आपके लिए  लेकर आया हूँ एक प्रेरक कहानी  यह कहानी भगवान बुद्ध और  एक गरीब व्यक्ति  की है…जो अपना भला न चाहते हुए भी , दूसरों की मदद करता है , उसकी किस्मत कैसे बदलती है ....अतः हमें इस कहानी से प्रेणना लेनी चाहिए ....जरूर पढ़िए ...धन्यवाद 

 वह व्यक्ति बहुत गरीब था और वह कुछ पैसे कमाता , तथा अपना जीवनयापन करता था! एक दिन बात है , उसके घर से खाना चोरी हो जाता है? वह बहुत परेशान होता और भूखा ही सो जाता है , उसके दूसरे दिन उसने एक चूहे को पकड़ा और उससे पूछा की तू मेरा खाना क्यों चुराता है? तुझे तो पता है न   मै  कितना  गरीब हूँ? , अगर तुझे चुराना ही है तो किसी अमीर के यह से चुरा…!


तभी चूहा बोला  …भाई तू कितना ही कुछ कर ले तेरी किस्मत मै यही लिखा है , तू मेरी बात मान और भगवान बुद्ध के पास  जा…!
              तभी उस व्यक्ति ,  ने भगवान् बुद्ध से मिलने का सोच ही लिया और निकल पड़ा ….चलते चलते ..उसे रात हो गयी थी ,  तभी उसे एक घर दिखा और उसमे आराम करने के लिए घर वालो से इजाजत मांगी , घर वालो ने उसे इजाजत दे दी !






           घर वालो ने पूछा की तुम  कहाँ जा रहे हो ?…..उसने उत्तर दिया की मै भगवान बुद्ध के पास जा रहा हु…  अपनी किस्मत के बारे में जानने के लिए , उन्होंने उससे कहा की क्या तुम भगवान बुद्ध से हमारे लिए एक सवाल पूछोगे.?हमारी एक सोलह साल की लड़की है जो की बोल नहीं सकती ….उनसे उपाय पूछ लेना! उसने कहा ठीक है..और वह सुबह होते ही उस घर से निकल पड़ा ..

              चलते …..चलते ..उसे एक बर्फ का पहाड़ मिलता है ,  जिसे उसे पार करके जाना था तभी उसे वह एक बाबा मिले …बाबा ने कहा बेटे कहाँ जा रहे हो …उसने कहा …….में भगवान् बुद्ध के पास जा रहा हूँ …अपनी किस्मत जानने के लिए तभी बाबा ने कहाँ बेटे मेरा भी एक सवाल का जवाब पूछ लेना मै यह बहुत दिनों से तपस्या कर रहा हूँ परन्तु मै अभी तक स्वर्ग मै नहीं गया…उसने कहा ठीक है …और बाबा ने उसे अपने चमत्कारी छड़ी से उसे बर्फ का पहाड़ पार करवा दिया 

        परन्तु उसे अब एक नदी को और पार करना था …उसे एक विशालकाय कछुआ दिखा अब कछुआ ने भी यही सवाल किया तो उसने कहा में भगवान् बुद्ध के पास जा रहा हूँ कछुआ बोला मे ड्रैगन कैसे बनु उनसे पूछ लेना ….उसने कहा ठीक है और उसने अपनी पीट पर बैठा कर नदी पार करवा दिया …..और भगवान् बुद्ध के पास पहुंच गया! 

             परन्तु वह पर भी सिर्फ ३ सवाल के जवाब ही मिलेंगे अब वह लड़का आश्चर्य में आ गया …और उसे अपना वाला सवाल छोड़ कर वो तीनो सवाल पूछ लिए जिनके द्वारा वह भगवान् बुद्ध के पास पंहुचा था …..अब वह व्यक्ति वापस लौट आता है और जिस-जिस से वह मिला था उन्हें उनके सवाल का जवाब देता है! 




  • कछुए  से कहा…. तुम अपना कवच छोड़ दो , कछुए ने जैसे अपना कवच छोड़ा तो वह ड्रैगन बन गया और लड़के को उसके कवच से हीरे प्राप्त हुए ..
  • उसने  बाबा से कहा की आप ये जादू से चमत्कार करने वाली छड़ी को छोड़ दो ….और बाबा स्वर्ग में चले गए ….उसे उनकी छड़ी प्राप्त हुई! 
  • अब वह व्यक्ति उस घर में गया जहाँ रुका था उसने उपाए बताये और उनकी बेटी ठीक हो जाती है तभी घर वाले उस लड़की की शादी उस व्यक्ति से करवा देते है 
        अब वह व्यक्ति बहुत खुश था क्यूंकि उसने अपनी स्वयं की प्रॉब्लम को सोल्व नहीं करते हुए , दूसरों की प्रॉब्लम को सॉल्व किया … उनसे  प्राप्त उपहार  से वह अपना अच्छे से जीवनयापन करने लगा था&




            अब आप सोच रहे होंगे की मैंने यह स्टोरी क्यों बताई ..इसका सीधा मतलब यह की आप अगर दुसरो की मदद करोगे तो आपकी भी को न कोई मदद करेगा ही चाहे वह मदद इंसान करे या स्वम  भगवान!     
              यदि लाइफ मै कुछ बड़ा करना है न तो लाइफ में बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम को सॉल्व करते रहना चाहिए और यही सक्सेस की एक कड़ी है 





        दोस्तों आपको यह कहानी कैसी लगी हमें में कमेंट जरूर बातये  हमे आपके कमेंट का इन्तजार है आप इसे आगे भी शेयर करे ...धन्यवाद! 

0 Comments: