Saturday 9 June 2018

श्री ऐ.पी.जे. अब्दुल कलाम जी द्वारा दिए गए १० सफलता के प्रेणादायक विचार ...जरूर पढ़े.!






 नमस्कार दोस्तों हमें सफल लोगों से प्रेरणा अवश्य लेनी चाहिए क्यूंकि इनके द्वारा बताये गए विचार हमारे जीवन को बदल सकते है , हमें जीवन में सफल होने एवं जीने का एक नया रास्ता बताते है! दोस्तों क्या आप भी अपने जीवन में कुछ बदलाव लाना चाहते है? या फिर आपको कुछ समझ नहीं पा रहे है , की क्या करे और क्या नहीं करे! तो दोस्तों आज जो विचार लेकर आया हूँ यह हमारे कलाम साहब द्वारा बताये गए है हमें इनके बताये गए प्रेणनादायक विचारों को जरूर अपने जीवन में अपनाना चाहिए! अब्दुल कलाम हमारे देश के शान और गौरव थे। हमें गर्व है कि हमारे देश में ऐसे महापुरुष का जन्म हुआ। जिसने अपनी पूरी जिंदगी देश के सेवा में लगा दिया। वह एक वैज्ञानिक थे जिन्होंने अपने जीवन काल मे बहुत सी मिसाइलों का अविष्कार किया। इसलिए अब्दुल कलाम जी को भारत का मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है।
आज अपने इस लेख में हम आपको अब्दुल कलाम की कुछ सुंदर उक्ति के बारे में बताने वाले हैं। जिसे पढ़कर लाखों लोगों की जिंदगी बदल गयी। तो आइए जानते हैं उस सुंदर उक्ति के बारे में जो इस प्रकार हैं।
श्री ऐ. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा बताये गए  महत्वपूर्ण प्रेरणादायक विचार 

आइये दोस्तों पढ़ते है हमारे कलाम साहब की दस ऐसी बाते जो हमें सफल बनाने में मदद करती है!  




atiitude (रवैया) attitude के बारे में कलाम साहब के विचार कुछ इस प्रकार थे! 
अब्दुल कलाम के सुंदर विचार 


1.अब्दुल कलाम जी के अनुसार जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हर इंसान को कठिनाइयों की आवश्यकता होती है, क्योंकि सफलता का आनंद उठाने कि लिए ये ज़रूरी हैं। क्योंकि जब कोई इंसान मुश्किलों का सामना करता है। तब ही जाकर उसे उसके मायने समझ में आते हैं।
2.अब्दुल कलाम जी कहते हैं कि अपने मिशन में सफल होने का ओनली एक ही जरिया है। किसी भी वर्क को पूरी लगन और निष्ठा से करो।

3. दुनियां का सबसे बड़ा असफलता हिम्मत हारना होता है। इसलिए कभी हिम्मत न हारो और हमेशा आगे बढ़ते रहो।






4. आप अपना कल नहीं बदल सकते, लेकिन अपनी आदतें तो आप बदल सकते हैं, और बदली हुई आदतें ही आपका आने वाला कल बदल देगी।
5. जिंदगी में सफलता के रास्तों को आप खुद चुनों और बिना सोंचे उस पर चल पडो। अगर आप हार जाते हो तो भी निराश मत होना। क्योंकि जो हारता है वही तो जितने का मतलब जानता है। हो सकता हो भगवान आपको उससे भी बेहतर कुछ देना चाहते हों। इसलिए अनवरत प्रयास करते रहिए सफलता आपकी कदम चूमेगी।

6. रास्तें कभी बन्द नहीं होते, अक्सर लोग हिम्मत हार जाते हैं। इसलिए कोशिश आखरी सांस तक करनी चाहिए। मंजिल मिले या तजुर्बा चीजें दोनो ही नायाब हैं।





दोस्तों आप लोगों को अब्दुल कलाम जी की यह बात किसी लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो ऐसे ही अट्रैक्टिव और रोचक खबरों कि जानकारी के लिए आप हमें वेबसाइट को विजिट जरूर  करें। और ज्यादा से ज्यादा शेयर और लाइक करें। धन्यवाद






0 Comments: