Saturday 5 May 2018

apne mobile se free website kaise banaye.? अपने मोबाइल फोन से फ्री वेबसाइट कैसे बनाये? पूरी जानकरी हिंदी में!











दोस्तों शुरुआत में , मेने भी कुछ ऐसा ही सोचा था! यह वेबसाइट कैसे बनाई जाती है? , क्या website किसी webdeveloper के द्वारा ही बनाई जाती है? अगर बनाई भी जाती है तो उन्हें कितने पैसे pay करने होंगे? दोस्तों ऐसे सवाल हर उस शख्स के मन में जरूर आते है जो अपनी स्वयं की website बनाना चाहते है , और मेरे मन में भी कुछ ऐसे ही प्रशन थे , लेकिन इंटरनेट पर मेने बहुत रिसर्च की और बहुत आर्टिकल पढे ! वेबसाइट बनाना आज के इस दौर में कोई बढ़ी बात नहीं है .. न ही इसके लिए कोई जॉब के जैसे डिग्री की जरूरत है! यह आज के इंटरनेट के ज़माने में आम बात है! सबसे बड़ा सवाल तो यह है की वेबसाइट आखिर कैसे बनाये जाती है ? यह क्यों जरूरी है? क्या हम स्वयं अपने मोबाइल से अपनी वेबसाइट नहीं बना सकते?


अब आप सोच होंगे की यह सब मेने आपको क्यों बताया? , तो दोस्तों मेने जितने भी सवाल आपको ऊपर बताये है , इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे है आप पढ़ते रहे! दोस्तों मै आशा करता हूँ आपको मेरी पोस्ट पसंद आये और आप भी मेरे जैसे फ्री में वेबसाइट बनाना सीख जाएंगे मै आपको पूरी जानकारी बता रहा हूँ , बस आप मेरे साथ बने रहे और मै जो step बता रहा हूँ उसे आप follow करे!









Website क्या है?



दोस्तों आपको मोबाइल से वेबसाइट बनाने से पहले , इसके बारे में जान लेना चाहिए! website क्या है? हम सब का यह सवाल सबसे से पहला और जरूरी भी है दोस्तों आज के इस दौर में हर किसी के पास Computer , Laptop or Mobile है और जहीर है उन सब के पास इंटरनेट भी है , शायद आपके पास भी है! आप aइनके द्वारा बहुत सारे काम भी करते है , जैसे गेम खेलना , मूवी देखना , गाने और वीडियोस देखना और मनोरंजन करना आदि सभी कार्य इंटरनेट के द्वारा ही होते है लेकिन कुछ कार्य ऐसे होते है जिन्हे करने के लिए इंटरनेट अहम भूमिका होती है जैसे- इ-मेल भेजना , ऑनलाइन शॉपिंग करना , ऑनलाइन व्यवसाय करना साथ में ऑनलाइन पैसे कामना दोस्तों यह सभी कार्य इंटरनेट वेबसाइट के द्वारा ही होते है!


जो व्यक्ति आपको अपनी वेबसाइट के जरिये आपको जानकारी देता है वह उस वेबसाइट का मालिक या ऑनर होता है जैसे www.hindivichar597.online मेरी website है यह आप मेरे अनेक प्रकार के लेख पढ़ सकते हो दोस्तों आपको पता चल ही गया होगा क्यूंकि में इस वेबसाइट का ऑनर हूँ , मतलब जो व्यक्ति आपको इंटरनेट के माध्यम से आपको जानकारी देता है वह उस वेबसाइट का मालिक होता है जो की अपनी स्वयं की वेबसाइट का संचालन करता है!





domin name क्या है?


Domin नाम अपनी website की पहचान होती है! इसके द्वारा वेबसाइट को अच्छा बना सकते है! यह हमारे वेबसाइट के पीछे आता है! पहले www. आता है , इसके बाद में अपनी वेबसाइट का यूनिक नाम आता है , फिर आता है डोमिन जो की लास्ट में आता है जिसमे हमेशा पहले .डॉट लगा कर अपनी पसंद वाला डोमिन लगा सकते है जैसे- .Com, .In, .Co.In, .online, .net, .org, आदि अनेक प्रकार के डोमिन नाम होते है जिसे हमारी वेबसाइट में लगाना बहुत जरूरी होता है! मेरी वेबसाइट के पीछे .Online है यह मेरा domin नाम है!


Hosting क्या है -


दोस्तों hosting को डोमिन की जैसे आसानी से नहीं समझ सकते है , यह अलग अलग होती है! होस्टिंग को हम इंटरनेट पर एक किराये के घर जैसे मान मान सकते है क्यूंकि इंटरनेट पर हमारी वेबसाइट का पूरा डाटा होस्टिंग से स्टोर होता है! होस्टिंग कई प्रकार की होती है! यह वेबसाइट के नेचर पर डिपेंड करता है! सबसे अच्छी बात तो यह है की जो मै आपको जिस प्लेफॉर्म से वेबसाइट बनाना बता रहा हूँ , उसमे कोई वेब होस्टिंग की जरूरत नहीं है क्यूंकि blogger google की और से दिया गया प्लेटफार्म है जबकि Other प्लेटफार्म से बनाने पर बाद में होस्टिंग की जरूरत होती है , जैसे- Wordpress , Wix और भी कई सारे प्लेटफार्म है!



दोस्तों मैने वेबसाइट की अभी बेसिक जानकारी दी है , लेकिन यह अभी के लिए ठीक है! दोस्तों होस्टिंग और डोमिन आप आराम से अपनी वेबसाइट में कुछ पोस्ट लिखने के बाद ले सकते हो! अब मै आपको अपनी स्वयं की ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते है इसके लिए आप मुझे , styp by styp follow करे....


(1) दोस्तों अब मै आपको वेबसाइट बनाने की पहली स्टेप बता रहा हूँ! अब आप अपने मोबाइल मै कोई भी ब्राउज़र ओपन करे , अब आप गूगल पर सर्च करे-  www.blogger.com इसके बाद में




गूगल पर blogger  साइट show हो जाएगी! जो कुछ इसप्रकार से ओपन होगी!
अब आप इसे मतलब www.blogger.com पर क्लिक करे ,
इस बाद आप सामने एक और विंडो ओपन होगी जिसमे आपको अपना e-mail टाइप करना है!












0 Comments: