Monday 13 August 2018

शारीरिक कद(लम्बाई) बढ़ाने के रामवाण उपाए.







नमस्कार दोस्तों कैसे है आप उम्मीद है आप अच्छे और स्वास्थ्य ही होंगे. दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेगे की कैसे हम अपनी रुकी हुई शारीरिक कद को बड़ा सकते है!

हमारे शरीर में लम्बाई हमारी पर्सनालिटी का अहम हिस्सा है जिनका कद लंबा होता है वो दिखने में आकर्षक लगते है इसलिए लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है की उनकी हाईट कम न रहे।

Read this- The real love story of life.

आजकल छोटी उम्र में ही बच्चे अपनी कम हाइट को लेकर परेशान होने लगते है।किसी का कद ऊंचा हो या छोटा, ये कई बातों पर निर्भर करता है जैसे खान पान, जैनेटिक्स और हमारी दिनचर्या में किये जाने वाला शारीरिक परिश्रम।

ऐसी बहुत सी चीजे है जिससे हम लंबाई बढ़ाने के उपाय कर सकते है जैसे योगा, एक्सरसाइजेज और हमारी डाइट।




आज इस लेख में जानेंगे लंबाई बढ़ने के घरेलू नुस्खे, आयुर्वेदिक दवा और जल्दी कद लंबा करने के लिए क्या खाये, height increase tips in hindi.

Read this- दिमाग तेज करने के आसान उपाए

हाइट कम होने के कारण

हाइट बढ़ाने से पहले ये जानना जरुरी है की आपकी हाइट कम क्यों है। लंबाई कम रहने के दो बड़े कारण है –
पहला जेनेटिक और
दूसरा हार्मोन्स की ग्रोथ कम होना।

जिस परिवार में माता पिता का कद छोटा होता है उनके बच्चों का कद भी अधिकतर कम ही होता है जिसे जेनटिक कारण कहते है पर इसका मतलब ये नहीं की जिसकी हाइट कम है वो बढ़ नहीं सकती।

जिन लड़के और लड़कियों की लम्बाई कम होती है वो अपने आप को औरों से कम आँकते है और हमेशा अपनी हाइट बढ़ने के बारे में सोचते रहते है।




अगर आप भी अपनी लंबाई को बढ़ानाचाहते हैं तो इन फ़ूड को खाये, ये हमारे शरीर में हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करती है।

Read this-  तू यह नहीं कर सकता , एक प्रेणादायक कहानी

1. पालक में केल्शियम, फाइबर, विटामिन्स और आयरन भरपूर होता है जिससे हमारी मांसपेशियों को ताकत मिलती है और ये kad lamba करने में भी असरदार है। डाइट में पालक को शामिल कर के आपकी हाइट बढ़ सकती है। इसे पका कर सब्जी बना कर खा सकते है।

2. ब्रोकोली एक ऐसी सब्जी है जो फूलगोभी जैसी दिखती है पर इसका रंग हरा होता है। इस सब्जी में विटामिन सी और आयरन अधिक होता है जो शरीर में खून बढ़ाने के साथ साथ कैंसर सेल्स से लड़ने में भी मदद करता है।

3. शलगम हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन को बढ़ावा देती है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन्स और फाइबर होते है। आप इसकी सब्जी बना कर खा सकते है या फिर इसका जूस पी सकते है। शलगम को कच्चा भी खाया जा सकता है।

4. बीन्स में कई प्रकार के पोषक तत्व होते है जैसे फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जो बॉडी में height harmons growth को बढ़ावा देते है।




5. हर रोज सोयाबीन वड़ी खाना भी लम्बाई बढ़ाने में मददगार है। सोयाबीन में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो हमारे शरीर की मांसपेशियों और टीशू को मजबूत करता है। प्रोटीन के इलावा इसमें विटामिन्स, कर्बोहाइड्रेट और फाइबर भी भरपूर होता है। इसे आप उबाल कर या फिर सब्जी बना कर खा सकते है।

6. हम सब जानते है की गाजर खाने से शरीर में खून बढ़ता है पर इसके इलावा ये कद लंबा करने में भी मददगार है।

7. बंदगोभी जिसे हम छोटी गोभी के नाम से भी जानते है, इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स,आयरन, फाइबर और मिनरल्स हाइट हारमोन को बढ़ाते है, इसके इलावा ये कैंसर सेल्स का खात्मा करने में असरदार है।

Read this-  इंटरव्यू देने से पहले इन बातों का ध्यान रखे ...एक छोटा सा लेख


लम्बाई बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा : अश्वगंधा से हाइट बढ़ाने के टिप्स
अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसे जिनसेंग भी कहते है और इसमें ऐसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को बढ़ने में मदद करते है और शरीर में हाइट हार्मोन्स की ग्रोथ भी बढ़ती है।

रोजाना रात को सोने से पहले गाय के दूध में एक से दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला कर पिए। इसके सेवन से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक या डॉक्टर से सलाह जरूर ले।




अश्वगंधा आपको baba ramdev पतंजली स्टोर से या फिर किसी पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जाएगी।

Read this-  यू वक्त कट जाता पता ही नहीं चलता .....एक प्रेम कहानी

लंबाई बढ़ाने के योगा और एक्सरसाइज

चाहे आप को अपना वजन कम करना हो या बढ़ाना हो या फिर आपको अपनी हाइट बढ़ानी हो, शरीर में किसी भी प्रकार के बदलाव लाने में योग और एक्सरसाइज करने से जल्दी फायदा मिलता है।

Lambayi badhane के लिए रनिंग, स्विमिंग, रस्सा कूद, किसी पाइप पर लटकना और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते है।

अगर आप जिम जाते है और अपनी लंबाई बढ़ने के प्रयास कर रहे है तो अपने ट्रेनर से इस बारे में जरूर बात करे ताकि वो आपको ऐसा कोई भी वर्कआउट न करवाये जिससे हाइट रुक जाये

अक्सर कुछ लड़के और लड़कियों के सवाल होते है की क्या 19 साल की उम्र में हाइट बढ़ सकती है या फिर 25 की ऐज में height badhane ke liye kya upay aur tarike kare.

दोस्तों किसी भी उम्र में लंबाई का बढ़ना और रुकना उसके कारणों पर निर्भर करता है।




कई बार जेनेटिक कारणों की वजह से तमाम कोशिश करने के बाद भी हाइट नहीं बढ़ पाती, पर जादातर गलत जीवनशैली और खान पान की वजह से लंबाई बढ़नी रूक जाती है जो कुछ उपाय करने के बाद फिर से बढ़ने लगती है।

Read this-  आलस्य को दूर करने के उपाए.....

ज्यादातर लोग जल्दी लंबाई बढ़ाने की दवा के बारे में जानना चाहते है पर दोस्तों ऐसी कोई मेडिसिन  या उपचार नहीं है जिसे खाने से आपकी हाइट बढ़ जाएगी।




दोस्तों यदि आपको यह लेख केसा लगा आप कमेंट कर बात सकते और अच्छा लगा तो जरूर नीचे दिख  रहे सोशल मीडिया बटन पर क्लिक कर इस लेख को आप फेसबुक आदि साइट पर शेयर कर सकते है .....धन्यवाद


0 Comments: