Sunday 22 April 2018

गुस्से पर काबू कैसे पाए! जाने आसान उपाए! How to control anger





'गुस्से पर काबू कैसे पाया जाए' दोस्तों यह सवाल आम है क्यूंकि गुस्सा हम सब को आता है और गुस्सा भी करते है , लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है हमें गुस्सा क्यों आता है? कोई तो कारण होगा ही , जिसकी वजह से हम बात बात पर गुस्सा या क्रोधित हो जाते है तो दोस्तों आप इस लेख और भी अच्छे से पढ़े ताकि आपको इस लेख का मुख्य उद्देश्य पता चल जाए! एक और बात कहना चाहूंगा दोस्तों यदि आपको यह लेख अच्छा लगे तो इससे जरूर सब के साथ शेयर करे और कम्मेंट बॉक्स में जरूर बाताये ....धन्यवाद्!! 
        
      दोस्तों हमें पता है की गुस्सा सब को आता है और यह आना भी चाहिए क्यूंकि यह जरूर है लेकिन गुस्सा करने की भी एक सटीक वजह होनी चाहिए ,मतलब गुस्सा करने की भी एक परिस्थिति होनी चाहिए! ऐसा नहीं की हम गुस्सा वेवजह करे  जिसकी वजह से कोई अपना हम से दुखी हो जाए , उसका मुख्य कारण होना चाहिए! 





तो आइये दोस्तों पढ़ते है गुस्सा या क्रोध के बारे में! 

दोस्तों!! हमारे दैनिक जीवन में २ दो घटनाये होती रहती है (1) सकारत्मक यानी पॉजिटिव या निश्चयजनक और (२) नकारात्मक यानी निगेटिव या अनिश्च्यजनक जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है! तो दोस्तों होता क्या है इस परिस्थिति में जब पॉसिटिव या सकारात्मक घटना होती है तब हम उस समय खुश हो जाते है लेकिन जब हमारे जीवन में नेगेटिव घटना घटती है तो उस समय हम  गुस्सा हो जाते है या दूसरों पर गुस्सा करते है , तो ऐसा क्यों होता आगे पढ़े!! 






      दोस्तों आज कल की ज़िंदगी इतनी व्यस्त हो गयी है की हम महज छोटी छोटी बातों पर गुस्सा होते है जिससे हम स्वयं गुस्सा करने के बाद दुखी होते है और साथ में दूसरों को भी करते है! 

      गुस्सा करने वाला व्यक्ति जब गुस्से को लत बना लेता है तो वह उसे चाहने पर भी अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाता है! 

    दोस्तों गुस्सा करने से हमारे स्वस्थ और जीवन में बुरा प्रभाव पड़ता है! इसके कारण बहुत से लोग अवसाद या डिप्रेशन के शिकार हो जाते है और उनका रक्तचाप या ब्लड प्रेस्सर बढ़ जाता है! जो उनके स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है! 

     दोस्तों जो हमें ज़िंदगी में सबसे अधिक प्यार करते है , उन्ही के साथ हम गुस्से के कारण संबंध बिगाड़ लेते है! हम अपने बच्चों को सहारा , सहूलियत देना चाहते है और सुरक्षित वातावरण देना चाहते है लेकिन हमारा गुस्सा ही हमारे अपनों को हम से अलग कर देता है! 

     आज में आपको इस लेख के माध्यम से गुस्से पर काबू करने के कुछ तरीके  बता रहा हूँ!  दोस्तों आप इन तरीकों को अपने जीवन में अपना कर ज़िंदगी को सुखमय और खुशहाल बना सकते हो तो दोस्तों आगे सभी तरीकों को जरूर पढ़े!  


बुरी आदतों को छोड़ दे- दोस्तों यदि आप सिगरेट , गुटका , तम्बाकू , शराब , ड्रक्स एवं अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करते है तो आप इन्हे तुरंत आज हे छोड़ दे क्यूंकि यह सभी चीजे गुस्सा बढ़ाने का कार्य करती है , इसके आलावा यह सभी चीजे आपके  स्वस्थ पर गलत प्रभाव डालती है! इन सभी पदार्थों से आपके बहुत अधिक पैसे भी खर्च होते है अतः आपको इन  सभी अददतों को आज ही छोड़ देना चाहिए ताकि आपका जीवन खुशहाल बने और आप सुखमय जीवन जीने की और कदम रख सके! 

सोच समझ कर जवाब दे-
यदि आपको गुस्सा आये तो आपके सामने खड़े  व्यक्ति से जो भी बोले या उसके जवाब का उत्तर दे तो  आप बोलने से पहले सोच ले की आप कही गलत तो नहीं बोलने जा रहे हो!  यदि आपको लगता है की यह सही है तो आप बोल दे!  कभी आपको तेज आवाज में बात नहीं करनी चाहिए! इस तरीके को अपनाने से आप गलत बोलने से भी बच जायेंगे और सामने खड़े व्यक्ति से आपके संबंध नहीं नहीं ख़राब होंगे!





माफ़ करने की कोशिश करे- दोस्तों गुस्से को भागाने के लिए माफ़ करने का तरीका बहुत कारगार साबित हो सकता है इसलिये आप सामने वाले को माफ़ जरूर कर दे ताकि कोई प्रॉब्लम न आये और आपको भी गुस्सा न आये!

 टेंशन को हावी न होने दे- दोस्तों यदि आपको अधिक गुस्सा आता है तो आपको किसी प्रकार की टेंशन या कोई दुःख नहीं होना चाहिए नहीं तो आपका गुस्सा और अधिक बढ़ जायेगे इसलिए आप टेंशन को कभी भी हावी न होने दे!

 बहाना बनाये- जब कोई आपको अधिक गुस्सा दिलाने की कोशिश करे  या आपको गुस्सा आये  तो आप को उस समय ही संभल जाना चाहिए और अपने आप को शांत करते हुए आपको वहा से कहि दूसरी जगह चले जाना चाहिए कोई बहाना बना कर  , और इस तरह आपका गुस्सा शांत भी हो जायेगा और कोई प्रॉब्लम भी नहीं आयेगी! 




हर पल खुश रहे- दोस्तों आपको हर पल खुश रहना चाहिए इसके लिए आपको , फनी जोक पढ़ने चाहिए , कॉमेडी या कोई हास्य कविता अथवा मूवी देखना चाहिए और इसके साथ आप दूसरों को भी खुश रखे इससे आपको गुस्सा बहुत ही काम आएंगे क्यूंकि आप इतने खुश जो रहते है!  

0 Comments: