Tuesday 8 May 2018

पढ़िए ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में! blog kya hota hai





      
दोस्तों आज की पोस्ट में आप ब्लॉगिंग के बारे जानेगे , ब्लॉग क्या होता? ब्लॉग किसे कहते है? इसके हानि और लाभ क्या है?





        दोस्तों यदि आप इसके बारे जानना चाहते है तो इससे पहले आपको वेबसाइट के बारे में जानना होगा! आखिर वेबसाइट का मतलब क्या होता है?  

       दोस्तों वेबसाइट का मतलब होता है , ऐसा वेब पेज का समहू , जिसमे कई प्रकार की जानकारी और डाटा होता है जिसे कही से भी गूगल में सर्च कर के देख सकते है! 





      दोस्तों अब आता है ब्लॉग , ब्लॉग भी बिलकुल किसी वेबसाइट के जैसा ही होता है! लेकिन दोस्तों ब्लॉग और वेबसाइट में थोड़ा ही अंतर् है! ब्लॉग भी वेबसाइट के जैसा ही होता है! 

ब्लॉग क्या है? 

दोस्तों इसे जानने से पहले में आपको एक उदाहरन बताना चाहता हूँ! पहले के समय में सभी लोग अपने पास डायरी या कोई कॉपी रखते थे ताकि अपने विचार और अनुभव या कोई ऐसी जानकारी जो दूसरों को बताना बहुत जरूर होता था , वह सभी उस डायरी में अच्छे लिखकर रखते थे , वह कुछ भी हो सकती है जैसे किसी लेखक द्वारा लिखी गयी कहानी , कोई सायर द्वारा लिखी गयी सायरी आदि विषय को वह लोग सेव कर के रखते थे! 




ठीक इसी प्रकार 

आज समय बदल गया है , अब बहुत ही कम लोग ऐसा करते है और जिसको पढ़ने , लिखने तथा अपने अनुभवों या नयी जानकारी को इंटरनेट के द्वारा बताने वाला ब्लॉगर कहलाता है वह  सभी के साथ इंटरनेट पर  शेयर करते है , लेकिन इंटरनेट पर से तो बहुत लोग जुड़े है इसलिए यह सभी कार्य एक वेबसाइट या ब्लॉग द्वारा इंटरनेट पर सेव हो जाती है और कभी भी उसे कहि से भी एक्सेस किया जा सकता है! 

ब्लॉग  पोस्ट क्या है?

जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट , कोई आर्टिकल या जानकारी अथवा ज्ञान को लिखकर प्रकाशित करता है तो वह ब्लॉग पोस्ट कहलाती है! दोस्तों ब्लॉग पोस्ट में जो टाइटल होता है वो भी ब्लॉग का ब्लॉग पोस्ट की भूमिका निभाता है क्यूंकि वह गूगल पर प्रदर्शित होता है और वह उसे पोस्ट से संबंधित होता है!  




ब्लॉगर क्या होता है?

दोस्तों मुझे पता है , आप भी सोच रहे होंगे यह अब ब्लॉगर कोण होता है तो दोस्तों ब्लॉगर वह होता है जिसकी कोई ब्लॉग वेबसाइट होती है और वह अपनी जानकारी ब्लॉग के द्वारा सभी को पहुँचता है वह व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है! वह अपने आर्टिकल को प्रकाशित करता है उसे ही ब्लॉगर कहते है! जिस प्रकार को व्यक्ति डॉक्टर है तो वह डॉक्टर ही कहलायेगा ऐसे ही इंजीनिरिंग करने वाले को भी इंजीनियर कहेंगे मतलब व्यक्ति के काम के द्वारा लिया नाम उसे व्यक्ति की पहचान होती है इसी प्रकार ब्लॉगिंग करने वाला ब्लॉगर! 




ब्लॉगिंग क्या होता है? 

जब एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर कोई आर्टिकल या कोई पोस्ट को प्रकाशित करता है इसके बाद में सभी लोग उसे पढ़ते है इसी पूरी प्रक्रिया को  ब्लॉगिंग कहते है! 




ब्लॉगिंग करने से क्या क्या लाभ है? 

दोस्तों ब्लॉग्गिंग करने से कोई हानि तो प्राप्त होती ही नहीं , इसके लाभ इस प्रकार है! 


  • दोस्तों जब एक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग वेबसाइट बना लेता है तो वह फिर फायदे या नुकशान नहीं देखता बस वह अपना काम करता रहता है फिर चाहे उसे हानि हो या लाभ , दोस्तों मेने ऊपर बताया की इससे हानि तो होती ही नहीं है , बल्कि ब्लोग्गर का ज्ञान और अनुभव एवं लाभ होता है! 
  • ब्लॉगर अपना ज्ञान और अनुभव दुनिया को बता सकता है , इससे उसका दुनिया में नाम ऊंचा होता है , वह दुनिया के सामने अपने ज्ञान और अनुभव को बताता है ताकि दुनिया में उसके द्वारा कोई ज्ञान की प्राप्ति हो! एक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग वेबसाइट के माद्यम से अपने व्यवसाय का प्रसार , प्रचार आराम से कर सकता है इससे उसके व्यापार में बहुत लाभ होता है तथा वह अपने व्यवसाय को ऊंचाइयों तक ले जा सकता है! 
  • ब्लॉग्गिंग के द्वारा एक ब्लॉगर की इंटरनेट पर उसकी अच्छी इमेज और नाम बन जाता है और कुछ दिन बाद वह एक ब्रांड भी बन जाता है! जैसे ज़ुमदीन खान , रोहित मेवाड़ा , विजय पटेल आदि ब्लॉगर ने अपनी ब्लॉगिंग के द्वारा इंटरनेट पर एक अनोखी छाप छोड़ी है!
  • दोस्तों ब्लॉग्गिंग करने के बाद हमारा नाम तो ऊँचा होता ही है साथ में उन्हें ज्ञान भी बहुत हासिल हो जाता है इसलिये आप यह नहीं सोचों की ब्लॉग्गिंग में क्या पोस्ट करेंगे , वह सब दिमाग में अपने आप आ जाएगी! बस आप अपने ब्लॉग पर ध्यान दे!
  • दोस्तों यदि आप अंदर एक जूनून है दुनियां को कुछ कर दिखाने का तो आप बहुत सफलतम लोगो की कटेगरी में आ जाओगे! क्यूंकि दोस्तों नाम हमेशा काम से जाना जाता है! 
  • दोस्तों  एक और खुशखबरी है आपके लिए आप इस बहुत अच्छी इंकम या पैसे भी कमा सकते हो जो आपके भविषया के लिए लाभकारी है! और वैसे भी दोस्तों पैसे किसे नहीं चाहिए हर कोई व्यक्ति पैसे कमाने के लिए लगा हुआ है , कोई व्यक्ति स्मार्ट काम करके तो कोई कड़ी मेहनत करके पेसे कमा रहे है आप भी चाहते होंगे स्मार्ट वर्क करके अपनी पहचान के साथ इनकम की भी प्राप्ति हो! 
दोस्तों दुनियां के टॉप ब्लॉगर नाम पता है जिसकी मंथली इनकम पचास लाख  डॉलर से लेकर तो अस्सी लाख डॉलर के लगभग एक महीने में  होती है उस ब्लॉगर का नाम  मिशेल अर्जिनटोम है जो दुनिया के सबसे अपने ब्लॉगर में से टॉप वाला ब्लॉग है!



0 Comments: