Thursday 5 April 2018

"sorry"कैसे मांगे जाने-आसान उपाये!





नमस्कार दोस्तों 



    आज जो पोस्ट लेकर आया हूँ , यह हम सब के लिए बहुत जरूरी है क्यूंकि दोस्तों जीवन में गलतियां ,गलतफैमी ,और अनेक प्रकार के रहस्यमय शक हर उस इंसान को होते है जो इन सब से सम्बन्ध रखता है! 






       हर इंसान में कोई न कोई atiitude या यूँ कहे कोई ego तो जरूर होता ही है , ईगो सभी के पास होता है लेकिन सब अपने कंट्रोल में रखते है! लेकिन जैसे ही अपना ईगो दूसरों के सामने जाहिर होता है , तो हम उसे अपने कंट्रोल में नहीं कर पाते है! 





      इंसान अपना ईगो कन्ट्रोल नहीं कर पाते है तो वो लोग ऐसे कदम उठा लेते है जो उसके साथ दूसरों के प्रति भी सही नहीं है!







       कुछ लोग तो ऐसे भी होते है इस दुनियां में जो अपनी स्वयं की गलति को नहीं मानते है और छोटी-छोटी बातों पर अधिक गुस्सा हो जाते है और साथ में कई बार झगड़ा भी कर लेते है और  साथ में पलट का जवाब भी देते है! 








    दोस्तों रिश्ता अनमोल होता है फिर चाहे रिश्ता दोस्ती का हो , पारिवारिक या प्यार का रिश्ता , हमें सब संभाल का रखना है! आप ध्यान रखना इस बात का , की आपकि छोटी सी गलती या आपके attitudes की वजह से यह रिश्ता टूट न जाए!  वैसे भी हम गलती को एक शब्द में नहीं समझ सकते है फिर भी एक उदाहरण है- 




  जैसे- 
       गलती उस तलवार के समान है जो किसी भी रिश्ते को काट के रख सकती है फिर चाहे अपने दोस्त हो अथवा अपने घर में कोई आदर्श व्यक्ति! लेकिन दोस्तों जो सॉरी या माफ़ी शब्द हमारे लिए एक ढाल के जैसे काम कर सकता है जो किसी भी तलवार के वार को आसानी से रोक सकती है!  आप अपने घरवालों से माफ़ी जरूर मांगे यदि आपकि  कोई गलती होती है तो! 






        दोस्तों ऐसी परिस्थिति हमारे जीवन के अनेक पहलुओं में आती है फिर चाहे वह हमारे संबंधों की बात क्यों न हो , या फिर कोई ओर!  यह हमारे छोटे से लेकर बढ़े संबंधों में पूर्णरूप से शामिल होती है , क्यूंकि दोस्तों गलती किसी से भी हो सकती है इस दुनिया में!  हमें अपने जीवन को खुशमय बनाना है तो यह छोटी-बडी गलतियों को  नजर अंदाज करना चाहिए! 






              यदि दोस्तों आप अपने पार्टनर से नाराज हो या फिर आप उन्हे  सॉरी कहना चाहते हो लेकिन आप उनसे सॉरी कहने में कतरा रहे हो, उन से आप अपने दिल की बात कहने में हिचकिचा रहे हो तो दोस्तों आपके लिए कुछ उपाय है मेरे पास आप उन्हे जरुर apply करे! 





बात करे.....👉   यदि दोस्तों आप दोनों के बीच कुछ अनबन हुई है और आप चाहते है की उनसे मांफी मांगी जाय , लेकिन आप उनको कहना नहीं चाहते है तो दोस्तों आप उनसे बाते करे सबसे पहले , आप अपने मन में ऐसे विचार न लाये की वो ही बात करेगा/ करेगी!  यदि आपके वजह से आपको पार्टनर नाराज है तो आपको पहल  करनी चाहिए और उन से बात करनी चाहिए! 


फोन करे-.......👉दोस्तों आज के टाइम में बात करना बहुत आसान है आप अपने फोन से बात कर सकते है और ऐसा तो बिकुल भी नहीं सोचे की वही हमे फोन करेगा उसी ने गलती की है! हाँ यदि आपको ऐसा लगता है की उसकी गलती है तो आप उनके फोन आने का इन्जार कर सकते है! यदि फिर भी आपके पास फोन नहीं आये तो आप स्वयं उन्हें फोन लगाना चाहिए! 



प्यार भरा लेटर लिखे......👉दोस्तों मेरा कहने का मतलब यह है की आपको अपने पार्टनर के लिए , एक ऐसा लेटर लिखना है जिसमे प्यार भरे शब्द हो आप उन्हें दे सकते है या फिर आप whatsaap या fb.Massanger  के माद्यम से भेज सकते हो! 


कोई अच्छा सा गिफ्ट दे......👉दोस्तों आपको  अपने पार्टनर के लिए कोई अच्छा सा गिफ्ट देना चाहिए जो उनकी  पसंद का हो और साथ में अपनी गलती की माफ़ी भी मांगे ताकि उसे लगे , हाँ वाकय में इसे अपनी गलती का एहसास है तो वह आपको दिल से माफ़ जरूर करेंगे!  






टाइम दे....👉दोस्तों मुझे पता है आज के इस माहौल में वक्त की कमी सभी को जरूर है तो आप उनके लिए कुछ ऐसा समय निकालना चाहिए , जिसमे आप दोनों अधिक देर तक समय बिता सको! दोस्तों आप उस समय  अपने साथी  को अपनी गलती का एहसास दिला सकते हो!  


गुलाब दे.....👉दोस्तों यह तो सब को पता है गुलाब कैसे हर एक lover की कैसे मदद करता है प्यार को पाने के लिए  दोस्तों यह प्यार की शुरुआत ही नहीं करवाता बल्कि  यह टूटे रिश्तों को भी जोड़ देता है! तो दोस्तों ऐसा समय बार-बार  नहीं आता है! आप अपने पार्टनर को खोना नहीं  चाहते है तो उन्हें मनाने का यह सब से आसान तरीका तो  है और साथ में यह प्यार की फिर से शुरुआत भी हो सकती है! 








अनैतिक गतिविधि न करे.....👉 दोस्तों आपको याद होना चाहिए की वह आपका पार्टनर है! आप उनके साथ कोई अनैतिक गतिविधियाँ नहीं करे  है! आपको जो भी करना है सोच समझ करे  और एक दुसरे की सहमति से अपने प्यार के संबंध बनाये रखना है! 







0 Comments: