Tuesday 24 April 2018

जानिये- ज़िंदगी को आसान बनाने के आसान उपाए!!







नमस्कार दोस्तों
 आज की पोस्ट बहुत ही प्रेणादायक और विचारणीय है , जो की हमारे जीवन से सम्बंधित है आप जरूर पढ़िए ...धन्यवाद!

हम सब को पता है ,  की यह हमारी ज़िंदगी कठिन  और जितनी कठिन है उतनी आसान भी है अब आसान कैसे है?  यह आपको पता है , मतलब जो इस मायाजाल में सफल हो जाते है उनके  लिए आसान हो जाती  है , वही दूसरी और  हम और  आपके लिए  बहुत कठिन है क्यूंकि हम अभी सफल होने की रहा में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे है , लेकिन दोस्तों यह हमारे लिए जितनी कठिन है उतनी ही आसान है! तो दोस्तों ज़िंदगी को आसान बनाने के कुछ आसान उपाए जरूर पढ़े-






ज़िंदगी से हताश और निराश कभी न हो-

 कभी कभी आप ज़िंदगी से निराश हो जाते है , जबकि  दुनिया में उसी समय कुछ लोग आपके जैसी ज़िंदगी जीने का सपना देख रहे होते है!
 दोस्तों हमारी इस ज़िंदगी में भी कुछ लोग ऐसे होते है जो की आपके जैसा बनना चाहता है मतलब आपके जैसी ज़िंदगी जीना चाहते है  , आप विचार स्वयं कर के देखिये- कभी-कभी हम सब के मन में सोचने में आ जाता है की जब हम कुछ अधिक ही अपनी ज़िंदगी से नाराज हो जाते है अर्थात हम उस समय अपने आपको हानि या अनहोनी करने की कोशिश करते है मतलब कुछ ऐसी प्रॉब्लम दिक्कते आ जाती है ज़िंदगी में जिससे हम कुछ अधिक ही निराश हताश हो जाते है और कुछ लोग स्वयं हानि भी पहुँचा लेते है और कुछ तो इस संसार को भी छोड़ देते है!





लेकिन दोस्तों ऐसा करने से क्या होता है? क्या हमारी ज़िंदगी बदल जाती है? नहीं दोस्तों यह बिलकुल गलत है क्यूंकि जिस समय हम ऐसा कर रहे होते है उस समय भी हमारे पीछे कुछ लोग आपकि जैसी ज़िंदगी जीना का सपना देख रहे होते है फिर क्यों लोग खुदखुशी करते है जब की ज़िंदगी में जब भी कठिनाइया आती ही है  हमे नया रास्ता बताने के लिए!  


ज़िंदगी में एक ऐसा सपना जरूर देखे जो सच हो सके- 

  सपने  वो नहीं होना चाहिए जो हम नींद में देखते है और नींद टूटते ही भूल जाते है! सपना वो होना चाहिए की जिनकी वजह से  हमें नींद ही नहीं आने दे मतलब दोस्तों सपने ज़िंदगी ऐसे जरूर होने चाहिए जो सच हो जाये फिर चाहे कुछ भी हो जाये! अब आप ही सोचिये- घर के आँगन में खड़ा बच्चा जब आसमान में उड़ते हवाई जहाज को देखता है तो उसका भी सपना होता है की में भी हवाई जहाज में बैठूं लेकिन हवाई जहाज में बैठा पायलेट उस बच्चे को देखकर उस समय अपने घर लौटने के सपने देख रहा होता है! क्यूंकि उसने भी कभी ऐसे ही नीचे घर के आँगन में उड़ते प्लेन को देखा होगा तभी तो वह पायलेट बना तो दोस्तों में सीधा मतलब है की आप ज़िंदगी में जैसा सोचोगे , जैसे सपने देखोगे वैसे आप बन जाओगी!





हमेशा ज़िंदगी में कुछ न कुछ नया सीखते रहे-

दोस्तों आपको हमेशा ज़िन्दग़ी में कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए! चाहे वो आपकी गलती क्यों न हो आपको अपनी गलतियों से भी सबक लेना चाहिए! अब आप सोच रहे होंगे की हम क्यों सीखे तो दोस्तों आपको बताना चाहूंगा की बिना सीखे कोई भी कार्य आप कर ही नहीं सकते तब तक की जब तक वो कार्य कहि से सीख न ले अतः आपको हमेशा जीवन पे सीख लेते रहना चाहिए चाहे वह आपकी पड़े हो , कोई कार्य हो अथवा आपकी ज़िंदगी से सम्बंधित कोई कार्य आपको ज़िंदगी में आगे बढ़ना है तो आपको वो हर एक छोटे से छोटे कार्य से आपको सीख लेना चाहिए! अगर आप ज़िंदगी में सीखना बंद कर देंगे तो आपको ज़िंदगी में हमेशा असफलताओं का सामना करना पड़ेगा!


दूसरों की गलतियों को माफ़ करते रहे-

दोस्तों आपको जितना संभव हो सके उतना आपको दूसरों की गलतियों को माफ़ करना चाहिए फिर चाहे आपका अपना क्यों न हो क्यूंकि दोस्तों गलती सभी से होती है फिर  चाहे आप स्वयं क्यों न हो! अगर आप उन्हें माफ़ नहीं कर सकते है तो आप उनको उनकी गलती का अहसास दिला कर उन्हें आगे से गलती न करने की समझाईस दे सकते है , इससे आपके संबंध भी नहीं टूटेंगे और गलती करने वाला भी समझ जायेगा!


समय का सावधानी से इस्तेमाल करे-

यदि समय एक बार निकल जाता है तो वह कभी दुबारा नहीं आता है इसलिए आपको इसको देखते हुए अपने कार्य को प्लानिंग की तरह करना चाहिए! ज़िंदगी हमें समय के साथ अपने मौके देती है जिनके द्वारा हम अपने जीवन को बदल सकते है लेकिन हमें समय का सही ज्ञान नहीं होता है तो  समय के आभाव से वो सभी मौके अपने  हाथों से निकल जाते है इसलिए आपको ज़िंदगी में समय को मोल देना चाहिए और समय के अनुरूप ही हर एक कार्य करना चाहिए! 





जायदा मत सोचों बल्कि उसे तुरंत करो- 

दोस्तों हमें सोचना जरूर चाहिए लेकिन ऐसा नहीं करे की आप हमेशा सोचते ही रहे और समय निकल जाए इसलिए आप कुछ करे उसे पहले सोचे जरूर लेकिन उसे तुरन्त करे क्यूंकि आप सोचेंगे तो उससे आपका समय ही बर्बाद होगा इससे अच्छा यह है की आप जो सोच रहे है उसे करने की कोशिश करे ना की सौचते रहे! हमेशा 


लोगो में बुराई को छोड़कर उनकी अच्छाई को देखे- 

दोस्तों यह सब से अच्छा उपाय है जिसके द्वारा अपनी ज़िंदगी को आसान बना सकते हो! आप कभी भी दूसरों लोगो में उनकी बुराई को नजरअंदाज करके उनकी अच्छाईयों को अपना लेना चाहिए क्यूंकि आपको दूसरों के साथ बने रहना ही आपको महान बनता है इसलिए दूसरों को भी अहमित दे! 





जो आपके पास है उसी में खुश रहना सीखे- 

दोस्तों जितना संभव हो  साधारण वाली ज़िंदगी जिये क्यूंकि अगर  ज़िंदगी में धन दौलत रुपया पैसा ही जीवन को खुशहाल बनाने का साधन होता तो आज जितने भी अमीर लोग आज नाचते दिखाई देते , परन्तु आपने कभी देखा नाचते हुए देते नहीं न लेकिन आप किसी गरीब के यह जाओ उनकी यहां छोटी से ख़ुशी के लिए वह नाचने लगेंगे! 

1 comment: