Wednesday 11 April 2018

जाने-दुनिया के पक्षी और जानवर जो अब विलुप्त होने की कगार पर है!





कई जानवर और पौधे प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं और कई और अधिक गंभीर खतरे में हैं। क्या हम पृथ्वी के वन्यजीवों की रक्षा करने और प्राकृतिक दुनिया की रक्षा करने के तरीकों का पता लगा सकते हैं? लेकिन कोई उन उपाय को अपनाएंगे नहीं तो दोस्तों आज की पोस्ट जीव जंतुओ पर ही आधारित है जो अभी इस दुनियां में नहीं है , और कुछ शेष रहे है तो वह भी ख़त्म होने की कगार पर है! 

   अवश्य पढ़े-  पशु-पक्षी हमारे दोस्त है! हमें इनकी मदद करनी चाहिए!  

           मेरा यह मानना है की हम इनकी रक्षा नहीं कर सकते है परन्तु इनके बारे में जान तो सकते है! क्यूंकि दोस्तों इनकी भी दुनिया हमारे जैसे ही रही होगी! 
         
         अब यह एक सोचने का मात्र साधन रह गया है क्यूंकि दुनिया इतनी तरक्की जो कर रही जिसकी वजह से इन स्थलधारी जीवों की और कोई ध्यान नहीं देता है जिसके कारण इनके जीवन पर संकट के काले बदल छाए हुए जो अब बिलकुल समाप्त या विलुप्त होने की कगार पर  है! 
        
           दोस्तों मैं कोई दूसरे देश की बात नहीं कर रहा हूँ! मै  अपने देश की बात कर रहा हूँ क्योंकि अपने देश में भी बहुत जीव जंतु , पशु  , जानवर और पक्षी है लेकिन इनके ऊपर भी संकट के बदल छाए हुए है अब आप यही से समझ सकते हो! 


           पहले के समय में गॉवों में बैल और  भेसा बहुत हुआ करते थे लेकिन आज के दौर में आप गॉव में जाकर देखोंगे वो विलुप होते जा रहे थे! 

           उस समय बैल किसानो का प्रमुख साधन हुआ करता था या यूँ कहे की बैल किसान का दांया हाथ हुआ करता था लेकिन आज के समय में देख लो , गावों में कुछ भी नज़र नहीं आएगा! क्यूंकि इनके जगह आज की मशीनी तकनीकों ने जो ले ली है! 




     


पशु संरक्षण बहुत जरूरी है 


कई जानवर और पौधे प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं और कई और अधिक गंभीर खतरे में हैं। धरती के वन्यजीवों की रक्षा करने और प्राकृतिक दुनिया की रक्षा करने के तरीकों को ढूंढना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।





विलुप्त होने के अनेक कारण 


विलुप्त होने एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। मनुष्य विकसित होने से पहले कई प्रजातियां मौजूद थीं। हालांकि, पिछले 400 वर्षों में, जानवरों और पौधों की विलुप्त होने की संख्या संकट बिंदु पर पहुंच गई है। मानव आबादी के स्तर में नाटकीय रूप से एक ही समय की अवधि में वृद्धि हुई है और प्राकृतिक संसाधनों की अपनी क्रूर खपत के साथ मनुष्य की हिंसक प्रवृत्ति को सीधे स्थिति के लिए जिम्मेदार बनाया गया है! 





डोडो पक्षी नहीं है

डोडो का एक उत्कृष्ट उदाहरण है कि मानव व्यवहार पृथ्वी की जैविक विविधता को अपूरणीय क्षति क्यों पैदा कर सकता है। उड़ान रहित डोडो हिंद महासागर में मॉरीशस द्वीप के मूल निवासी था। यह द्वीप के पेड़ों से गिर गया फल रहता था और जब तक इंसानों को 1505 तक नहीं पहुंचा दिया जाता था, तब तक वे जीवित नहीं रहते थे। नाविक पक्षी नाविकों के लिए भोजन का स्रोत बन गए थे और पशुओं से खुद को बचाने की क्षमता की कमी थी जैसे कि सूअर, बंदर और चूहे । डोडोस की आबादी में तेजी से कमी आई और आखिरी एक को 1681 में मार दिया गया।





लुप्तप्राय जानवर

2002 में, कई जानवरों को मानव गतिविधि के परिणामस्वरूप विलुप्त होने के साथ धमकी दी जाती है। विश्व वन्यजीव कोष इन जानवरों का सामना करने की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अथक प्रयास करता है और उनकी रक्षा करने के तरीके ढूंढता है। कई प्रोफाइल पर ध्यान केंद्रित करके, राइनो, पांडा, व्हेल और शेर जैसे 'करिश्माई आइकॉन', डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का उद्देश्य 'गंभीर रूप से महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों' को संवाद करना है। संगठन का अंतिम लक्ष्य 'ग्रह के प्राकृतिक वातावरण के क्षरण को रोकने के लिए और भविष्य को बनाने के लिए है, जिसमें मनुष्य स्वभाव के अनुरूप रहती हैं'।







व्हेल


इंटरनेशनल व्हेलिंग कमिशन हर साल मिलता है एजेंडा में प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने और जापान जैसे देशों से होने वाली जटिल समस्याओं को सुनिश्चित करने के तरीके शामिल हैं, जो 'वैज्ञानिक' प्रयोजनों के लिए कुछ व्हेल शिकार करने के इच्छुक हैं। इस तथ्य के बावजूद कि दुनिया के एक तिहाई महासागरों को व्हेल अभयारण्य घोषित किया गया है, 13 में से सात व्हेल प्रजातियां लुप्तप्राय रहती हैं। उत्तर अटलांटिक राइट व्हेल की दुर्दशा विशेष रूप से गंभीर है तेल की उनकी समृद्ध आपूर्ति के लिए शिकार, उनकी संख्या सिर्फ 300 तक घट गई है। जहाजों के साथ टकराव, जहरीले प्रदूषण और मछली पकड़ने के जाल में उलझे हुए व्हेल की मौत के अन्य प्रमुख कारण हैं।








टाइगर्स


पिछले 100 वर्षों में शेष बाघों की संख्या में 5% से 5000 से 7,000 तक की कमी हुई है और बाली, जावन और कैस्पियन बाघ पहले से ही विलुप्त हैं। दक्षिण चीन के शेर में गायब होने के लगभग करीब 20-30 अभी भी जिंदा जीवित हैं। पारंपरिक चीनी दवाओं के लिए राइनो सींग, बाघ की हड्डियों और अंगों की तरह मांग की जाती है। ये आइटम बाघ की खाल के साथ अवैध रूप से कारोबार कर रहे हैं!









 कार्रवाई करनी चाहिए


डब्ल्यूडब्ल्यूएफ सक्रिय रूप से लुप्तप्राय जानवरों के प्राकृतिक आवासों को और अधिक क्षति से बचाने और शिकारियों की गतिविधियों को रोकने के लिए दुनिया के कई क्षेत्रों में सक्रिय रूप से शामिल है। वे प्रदूषण और वनों की कटाई के खतरे को कम करने के उद्देश्य से कानूनों को लागू करने के लिए सरकारों और नीति निर्माताओं को प्रभावित करने के लिए भी काम करते हैं। घर और कार्यस्थल में हमारा अपना व्यक्तिगत प्रयास भी एक अंतर बना सकते हैं। अपशिष्ट और प्रदूषण को कम करने, जल, लकड़ी और ऊर्जा को बचाने और जब भी संभव हो, पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण करके, हम और भी अधिक जानवरों की हार की संभावना को कम कर सकते हैं, कभी भी वापस नहीं लौट सकते।

0 Comments: